यात्रायें यात्रायें

जलवायु संबंधित मुद्दों पर वैश्विक नेताओं का शिखर सम्मेलन (22-23 अप्रैल, 2021)

अप्रैल 21, 2021

अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बिडेन के निमंत्रण पर, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 22-23 अप्रैल 2021 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किए जा रहे जलवायु संबंधित मुद्दों पर विश्व के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री 22 अप्रैल को शाम 5.30 बजे से 7.30 बजे तक विश्व के नेताओं के सत्र -1 में अपनी बात रखेंगे जिसका विषय है "वर्ष 2030 के लिए हमारी सामूहिक तेज दौड़"।

इस शिखर सम्मेलन में विश्व के लगभग 40 अन्य नेता भाग ले रहे हैं । वे उन देशों का प्रतिनिधित्व करेंगे जो मेजर इकोनॉमीज़ फोरम (भारत जिसका सदस्य है) के सदस्य हैं और जो अन्‍य बातों के अलावा जलवायु परिवर्तन के प्रति संवेदनशील हैं। इस सत्र में विश्व के नेता जलवायु परिवर्तन, जलवायु संबंधित कार्यों को बढ़ाने, जलवायु शमन और अनुकूलन की दिशा में धनराशि जुटाने, प्रकृति आधारित समाधान, जलवायु सुरक्षा के साथ-साथ स्वच्छ ऊर्जा के लिए तकनीकी नवाचारों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे ।

विश्व के नेता इस बात पर भी विचार-विमर्श करेंगे कि राष्ट्रीय परिस्थितियों और स्थायी विकास प्राथमिकताओं का सम्मान करते हुए, दुनिया समावेशी और लचीले आर्थिक विकास के साथ जलवायु संबंधित मुद्दों पर कार्रवाई को कैसे संरेखित कर सकती है।यह शिखर सम्मेलन जलवायु मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए वैश्विक बैठकों की एक श्रृंखला का हिस्सा है, जो नवंबर 2021 में सीओपी26 तक चलने वाले जलवायु मुद्दों पर केंद्रित है।

सभी सत्रों का सीधा प्रसारण होगा और मीडिया और जनता के लिए खुले रहेंगे।

नई दिल्ली
अप्रैल 21, 2021


टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code