मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भारत के उपराष्ट्रपति ने हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया

मई 15, 2022

उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने 15 मई, 2022 को संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के दुखद निधन पर भारत सरकार की ओर से संयुक्त अरब अमीरात के नेताओं के प्रति संवेदना व्यक्त करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया।

उपराष्ट्रपति आज दोपहर में अबू धाबी पहुंचते ही सीधे मुशरिफ पैलेस गए और हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, संयुक्त अरब अमीरात के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति, शाही परिवार और संयुक्त अरब अमीरात के पूरे नेतृत्व के प्रति संवेदना व्यक्त की।

उपराष्ट्रपति ने राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद और प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की ओर से संवेदना व्यक्त की और दोहराया कि भारत और उसके लोग इस कठिन समय में संयुक्त अरब अमीरात के साथ खड़े हैं।

उपराष्ट्रपति ने सप्रेम याद किया कि हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के नेतृत्व में, भारत-संयुक्त अरब अमीरात संबंध दोनों देशों के लोगों के पारस्परिक हित के लिए बहुत समृद्ध हुए। उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में बड़े भारतीय समुदाय का असाधारण ध्यान रखा, जो उन्हें बहुत सम्मान देते थे।

इससे पहले, विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने 14 मई 2022 को भारत की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए नई दिल्ली में संयुक्त अरब अमीरात के दूतावास का दौरा किया था। भारत ने 14 मई 2022 को राष्ट्रीय शोक का दिन भी मनाया है।

उपराष्ट्रपति ने भी संयुक्त अरब अमीरात के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर हिज हाइनेस शेख मोहम्मद को अपनी शुभकामनाएं दीं। उपराष्ट्रपति ने कहा कि उनकी देखरेख और नेतृत्व में दोनों देश नए और विविध क्षेत्रों में अपने ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।

उपराष्ट्रपति के साथ संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत, उपराष्ट्रपति के सचिव, संयुक्त सचिव (खाड़ी) और भारत सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

आबू धाबी
मई 15, 2022

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code