मीडिया सेंटर

प्रश्न संख्या 3332 भारतीय नागरिकों को वित्तीय सहायता

अगस्त 05, 2022

लोकसभा
अतारांकित प्रश्न संख्या 3332
दिनांक05.08.2022 को उत्तर देने के लिए



भारतीय नागरिकों को वित्तीय सहायता

3332. श्री एंटो एन्टोनी:

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि:

(क) क्या सरकार विदेशों में रह रहे भारतीय नागरिकों जो नौकरी छूटने और अस्पताल में भर्ती होने के कारण वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, को भारतीय समुदाय कल्याण निधि (आईसीडब्ल्यूएफ) अथवा किसी अन्य योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है; और

(ख) यदि हां, तो पिछले 10 वर्षों के दौरान लाभार्थियों की संख्या और विदेशों में हमारे मिशनों द्वारा वितरित धनराशि सहित तत्संबंधी वर्ष-वार और देश-वार ब्यौरा क्या है?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(श्री वी. मुरलीधरन)

प्रश्न का पैरा-वार उत्तर इस प्रकार है:

(क) जी हां, सरकार विदेश में मौजूद भारतीय नागरिकों को संकट की स्थिति में भोजन और आवास, भारत वापसी के लिए हवाई यात्रा, कानूनी सहायता, पार्थिव शरीरों के परिवहन, भारतीय नागरिकों के मामूली अपराधों के लिए लघु जुर्माने और शास्ति का भुगतान और आपातकालीन चिकित्सा देखभाल के लिए भारतीय सामुदायिक कल्याण कोष (आईसीडब्ल्यूएफ) के तहत सहायता प्रदान करती है।सभी अपेक्षित मामलों में माली हालत के आधार पर सहायता प्रदान की जाती है।

(ख) पिछले 10 वर्षों के दौरान विदेश में स्थित हमारे मिशनों द्वारा अस्पताल में भर्ती होने के लिए दी गई वित्तीय सहायता सहित आईसीडब्ल्यूएफ उपयोग का विवरण, लाभार्थियों की संख्या और वितरित राशि का वर्ष-वार और देश-वार ब्योरा अनुबंध-कPDF file that opens in new window. To know how to open PDF file refer Help section located at bottom of the site. में उपलब्ध है।

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या