मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

जी7 अध्यक्ष का सारांश: जलवायु तटस्थता की दिशा में स्वच्छ और न्यायपूर्ण परिवर्तन में तेजी लाने के लिए बलों में शामिल होना

जून 30, 2022

हम, जर्मनी, अर्जेंटीना, कनाडा, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के नेता आज एल्मौ में मिले और ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए, जलवायु तटस्थता की दिशा में एक स्वच्छ और न्यायपूर्ण परिवर्तन में तेजी लाने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए। उन्होंने माना कि न्यायपूर्ण ऊर्जा संक्रमण और सतत गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढाँचे में वर्धित निवेश, सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए और पारिस्थितिक रूप से प्रासंगिक क्षेत्रों में शालीन हरित और स्थायी नौकरियों के सृजन के लिए अपार अवसर प्रदान करता है। वैश्विक औसत तापमान वृद्धि को 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने के लिए और इसे पूर्व-औद्योगीकरण स्तरों से 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के प्रयासों को आगे बढ़ाने के संकल्प के पेरिस समझौते और ग्लासगो जलवायु संधि के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं की पुष्टि करते हुए, नेताओं ने प्रत्येक देश की विशिष्ट परिस्थितियों और विकास प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए, 2030 एजेंडा के अनुरूप सस्ती और स्थायी ऊर्जा तक सार्वभौमिक पहुँच को सुनिश्चित करते हुए और सामाजिक आर्थिक लाभ और विकास के अवसर प्रदान करते हुए ऊर्जा नीति सुधारों पर विशेष ध्यान देने के लिए सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की जो अर्थव्यवस्थाओं के डीकार्बोनाइजेशन को निवल शून्य की ओर गति प्रदान करते हैं।

नेताओं ने ऊर्जा मिश्रण को डीकार्बोनाइज़ करने और जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता से संक्रमण को तेज करने के साथ-साथ स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों और ऊर्जा दक्षता के तेजी से विस्तार के विकल्पों को तलाशने पर सहमति व्यक्त की। इसमें ऊर्जा मिश्रण में नवीकरणीय ऊर्जाओं की हिस्सेदारी में वृद्धि करते हुए कोयले को चरणबद्ध तरीके से कम करना शामिल है। नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि सर्कुलर अर्थव्यवस्था जैसे दृष्टिकोणों द्वारा योगदान को स्वीकार करते हुए, कोयले के बे-रोकटोक इस्तेमाल को चरणबद्ध तरीके से बंद करना और स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ाना पर्यावरणीय और सामाजिक रूप से न्यायसंगत होना चाहिए। वे संभावित नकारात्मक प्रभावों को संयुक्त रूप से संबोधित करने और अनुसंधान और विकास, नवाचार साथ ही साथ क्षमता निर्माण में सहयोग के माध्यम सहित स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा और सामान्य रूप से पारिस्थितिक रूप से प्रासंगिक क्षेत्रों में नई सभ्य हरित नौकरियों के निर्माण की सुविधा के लिए एक साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जलवायु वित्त पर अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को याद करते हुए, नेता वैश्विक बुनियादी ढाँचे और निवेश के लिए साझेदारी के साथ तालमेल का और स्वच्छ और स्थायी ऊर्जा उत्पादन और ऊर्जा दक्षता के लिए बुनियादी ढाँचे के निवेश में सुधार, निर्माण और जुटाने के लिए देश के मंचों का उपयोग करेंगे, जिसमें बड़े पैमाने पर निजी पूँजी जुटाना शामिल है।

नेताओं ने एमडीबी और अन्य विकास वित्त या हरित वित्त संस्थानों, निजी क्षेत्र के साथ-साथ अन्य भागीदारों के सहयोग से क्षेत्रों के देश के नेतृत्व वाले परिवर्तन, क्षमता निर्माण और वित्तपोषण का समर्थन करने के साधन के रूप में जस्ट एनर्जी ट्रांजिशन पार्टनरशिप (जेईटीपी) जैसी मजबूत साझेदारी को मान्यता दी और समर्थन दिया। उन्होंने स्वीकार किया कि वैश्विक बुनियादी ढाँचे और निवेश के लिए जेईटीपी और भागीदारियाँ, नीतिगत सुधारों का समर्थन करके और उद्योग और संबंधित ऊर्जा क्षेत्र को बहुपक्षीय और राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं और प्रक्रियाओं के अनुरूप बदल कर एक खुले और समावेशी जलवायु क्लब के उद्देश्यों में योगदान कर सकती हैं।

नेताओं ने दक्षिण अफ्रीका में जेईटीपी पर हासिल प्रगति का स्वागत किया जिसकी शुरुआत, सीओपी26 में एक कम कार्बन अर्थव्यवस्था और जलवायु लचीले समाज के लिए दक्षिण अफ्रीका की राह का समर्थन करने के लिए एक दीर्घकालिक और महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण के रूप में की गई थी। नेताओं ने, नेताओं को दिए दक्षिण अफ्रीका जेईटीपी अपडेट और सीओपी 27 द्वारा आगे बढ़ने की प्रतिबद्धता का स्वागत किया।

इसके अलावा, जी7 नेताओं ने साझेदार देशों के साथ साझेदारियों या इसी तरह की पहलों पर काम करने की अपनी इच्छा पर बल दिया। पर्यावरण के लिए जीवनशैली सहित इस क्षेत्र में प्रयासों और पहलों को स्वीकार करते हुए, उन्होंने आज तक की चर्चाओं में प्रगति का स्वागत किया और ऊर्जा प्रणालियों को कार्बन मुक्त करने और ऊर्जा दक्षता बढ़ाने के उद्देश्य से ऊर्जा नीति सुधारों का समर्थन करने के लिए जेईटीपी पर इंडोनेशिया, भारत, सेनेगल और वियतनाम के साथ बातचीत में आगे बढ़ने के अपने इरादे की पुष्टि की। उन्होंने 2050 तक जलवायु तटस्थता हासिल करने के लिए अर्जेंटीना के साथ काम करने की अपनी प्रतिबद्धता पर बल दिया।

नेता, सीओपी27 द्वारा प्रगति की समीक्षा करने के लिए सहमत हुए।

एल्मौ
जून 27, 2022

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code